Friday, August 26, 2011

संसद में लोकपाल पर चर्चा


लोकसभा में बहस आज होगा जब वित्त मंत्री और सदन के नेता प्रणब मुखर्जी लोकपाल मु्द्दे पर एक बयान देंगे जो बहस का आधार बनेगा। संभवत: इससे 74 वर्षीय हजारे 11 दिनों से चला आ रहा अपना अनशन समाप्त कर सकते हैं। मुखर्जी ने देर रात अपने सहयोगियों के साथ इस बात पर विचार विमर्श किया कि कल की चर्चा में सरकार का क्या रूख हो। इस बहस के बाद मतदान हो सकता है। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि स्थिति क्या बनती है। इस बैठक के बाद कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि हम हजारे के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एक प्रस्ताव और एक मजबूत विधेयक चाहते हैं लेकिन हर बात से पहले हम उनका अनशन समाप्त चाहते हैं क्योंकि हमें उनके स्वास्थ्य की चिंता है। जब खुर्शीद से पूछा गया कि क्या सरकार को अन्ना टीम से कोई वादा मिला है तो उन्होंने कहा कि आशा है लेकिन कोई वादा नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार आशा करती है कि दिन के दौरान किसी भी प्रकार की सहमति से उन्हें हमारी गंभीरता, च्च्छा और ईमानदारी के बारे में मनाया जा सकेगा कि हम यह निश्चित करना चाहते हैं कि एक च्च्छा मजबूत लोकपाल विधेयक हो।आज अन्ना हजार से भेंट करने वाले वरिष्ठ मंत्री विलासराव देशमुख ने उनसे दो बार फोन पर बातचीत की और उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों के प्रति सरकार की गंभीरता से उन्हें अवगत कराया। लोकसभा आज जनलोकपाल विधयेक और समाज के अन्य विधेयक प्रारूपों पर चर्चा करने वाली थी लेकिन ऐन वक्त पर कांग्रेस और भाजपा प्रक्रियागत मुद्दों को लेकर उलझ गई और अब आज एक अलग रूप में यह मुद्दा आ सकता है।
इसी बीच, हजारे के अनशन जारी रखने को लेकर अन्ना टीम में भी मतभेद पैदा हो गए। उधर, उनके स्वास्थ्य को लेकर डाक्टर चिंता में पड़ गए, लेकिन हजारे ने प्रधानमंत्री को भेजी चिट्ठी यह मांग करते हुए 11 दिनों से जारी अनशन तोड़ने से मना कर दिया कि उनके तीन मुद्दों पर संसद में प्रस्ताव पारित हो जाने पर वह अनशन तोड़ देंगे।राहुल गांधी ने कल इस मुद्दे पर चुप्पी तोड़ते हुए संसद में कहा था कि अन्ना ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जनभावना को सामने लाने में मदद की है लेकिन उन्होंने उनके अनशन से असहमति जताई।राहुल ने अपने संक्षिप्त वक्तव्य में कहा कि भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए लोकपाल अकेले काफी नहीं है। उन्होंने लोकपाल को संवैधानिक संस्था के तौर पर बनाने का पक्ष लिया जो संसद के प्रति जवाबदेह हो। हजारे पक्ष ने लोकसभा में राहुल गांधी के संबोधन को 'व्यथित करने वाला' बताते हुए लोकपाल को संवैधानिक निकाय बनाने के राहुल के विचार का समर्थन किया है। संसद में सत्तापक्ष और विपक्ष में गतिरोध पैदा होने पर लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने भी दोनों पक्षों के नेताओं से चर्चा के संबंध में विचार विमर्श किया।
मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने कहा है कि प्रधानमंत्री या सदन के नेता [मुखर्जी] को एक वक्तव्य देना चाहिए, जिस पर चर्चा हो सके या हजारे की मांग के अनुरूप प्रस्ताव पारित हो सके।
भाजपा ने सरकार पर लोकपाल विधेयक या अन्ना हजारे के अनशन पर गंभीर नहीं होने का आरोप लगाया।
लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने कहा कि संसदीय कार्य मंत्री पी के बंसल ने कहा था कि लोकपाल विधेयक पर चर्चा सोमवार को ही होगी। लेकिन हमें बहुत आश्चर्य हुआ जब हमसे कहा गया कि संदीप दीक्षित पांच मिनट में लोकपाल पर चर्चा शुरू करेंगे। सरकार इतने महत्वपूर्ण और गंभीर मुद्दे पर एक सामान्य चर्चा चाहती थी। लोकसभा में भाजपा सांसदों ने कहा कि उन्हें सही तरह से नोटिस नहीं दिया गया है और सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। हजारे की सेहत के संबंध में उनकी टीम के अहम सदस्यों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि हजारे की सेहत के मद्देनजर अब उनका अनशन जारी रखना उचित नहीं लग रहा है। इस बीच कल लोकसभा में भाजपा के उपनेता गोपीनाथ मुंडे और पार्टी महासचिव अनंत कुमार ने हजारे से मुलाकात की लेकिन किरण बेदी के कुछ सवालों पर जनता की तीखी प्रतिक्रिया के चलते दोनों नेताओं को कुछ विरोध का सामना करना पड़ा। शिवसेना ने अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के प्रति पूर्ण समर्थन जताया है, लेकिन उनके सहयोगियों पर अपने हितों के लिए अन्ना की जान से खेलने का आरोप लगाया। शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे के पौत्र और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे ने कल यहां रामलीला मैदान पहुंचकर अन्ना हजारे से मुलाकात की और उनसे बाल ठाकरे की फोन पर बात कराई। आदित्य ने हजारे को शिवसेना की ओर से समर्थन व्यक्त किया। हालांकि ठाकरे ने पार्टी के मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में कहा है कि किरण बेदी और अन्य साथियों के सरकार के साथ निजी विवाद हैं और इन विवादाें के चलते ये लोग हजारे की जान से खेल रहे हैं। राहुल गांधी के संसद में भाषण के बाद अन्ना समर्थकों ने उनके आवास के बाहर प्रदर्शन किया और करीब 280 लोग नारे लगाते हुए गिरफ्तार किए गए।
उधर, आतंकवादियों से लड़ने पर कीर्ति चक्र से सम्मानित कश्मीरी लड़की रूखसाना ने कहा कि वह दिल्ली जाकर भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे के अभियान में शामिल होगी। रूखसाना ने 27 सितंबर, 2009 को लश्कर आतंकवादी को मार गिराया था। अन्ना हजारे के अनशन को लेकर उनकी टीम में मतभेद सामने आया। स्वामी अग्निवेश और न्यायमूर्ति संतोष हेगड़े ने भी अन्ना के रुख से असहमति जताया है और कहा कि अब अनशन टूटना चाहिए। हालांकि अरविंद केजरीवाल ने हेगड़े से मतभेद की बात खारिज कर दी। हजारे के अनशन को 11 दिन बीत चुके हैं। उनकी सेहत पर डॉ नरेश त्रेहन और उनके नेतृत्व में चिकित्सकों का एक दल नजर रखे हुए है। डॉ त्रेहन ने यहां रामलीला मैदान में हजारे की सेहत की मेडिकल जांच के बाद कहा कि अन्ना की हालत स्थिर है लेकिन उनका वजन सात किलोग्राम से ज्यादा कम हो गया है। इसी बीच, रामलीला मैदान में दूषित पानी से लोगों के बीमार पड़ने की खबर के बीच दिल्ली जल बोर्ड ने अन्ना समर्थकों से बोर्ड द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले पानी ही पीने की अपील की है। बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा कि रामलीला मैदान में जुटे लोगों से अनुरोध किया जाता है कि वे दिल्ली जल बोर्ड के टैंकरों द्वारा आपूर्ति किए जा रहे पानी ही पीएं। बोर्ड पीने के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध करवा रहा है। कांग्रेस की पंजाब इकाई ने अन्ना हजारे से अनशन खत्म करने की अपील की है। प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह ने भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम को तार्किक परिणति तक ले जाना महत्वपूर्ण है लेकिन साथ ही 74 वर्षीय हजारे का स्वास्थ्य चिंता का कारण है। इसी बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने लोकपाल को संवैधानिक निकाय बनाने के राहुल गांधी के सुझाव का स्वागत किया है। उन्होंने लोगों से भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष में सहयोग की अपील की। जन लोकपाल विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन करने के एक दिन बाद दलित और अल्पसंख्यक समुदाय के कार्यकर्ताओं ने आज शिकायत की कि उनकी आवाज की समाज और सरकार दोनों उपेक्षा कर रही है। ऑल इंडिया कंफेडरेशन ऑफ एससी. एसटी ओर्गनाइजेशन के अध्यक्ष उदित राज ने यहां कहा संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमने अपना विधेयक सौंपने के लिए प्रधामंत्री और स्थाई समिति से मिलने का समय मांगा था, लेकिन अबतक हमें कोई सूचना नहीं मिली है।

No comments:

Post a Comment