Monday, July 18, 2011

विशेष राज्य के दर्जा में पेंच

 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केन्द्र सरकार को आगाह किया है कि विशेष राज्य का दर्जा देने के मामले में अगर कोई पेंच फंसाया गया तो पटना के गांधी मैदान में संपूर्ण प्रदेश के लोगों को जुटाया जाएगा। उन्हें सच्चाई से अवगत कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर प्रदेश की जनता की नजर अब प्रधानमंत्री की पहल पर है।
विशेष दर्जा की मांग को लेकर चलाये गए हस्ताक्षर अभियान में शामिल जदयू नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के सम्मान में अपने सरकारी आवास पर आयोजित भोज के अवसर पर श्री कुमार ने कहा कि बिहार जिस मुकाम पर खड़ा है उसे विशेष दर्जा की आवश्यकता है। देश में हुए औद्योगिक विकास दर के हिसाब से भी बिहार पिछड़ा है। विशेष श्रेणी राज्य का दर्जा देकर औद्योगिकीकरण की दिशा में आगे ले जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षो से मैं लगातार विशेष राज्य का दर्जा की मांग उठा रहा हूं। पिछले एक साल से ज्यादा ही मुखर हुआ हूं। विपक्ष को तो हमारा साथ देना चाहिए, लेकिन वह हमारे अभियान का मजाक उड़ा रहा है। आजादी के बाद पहली बार किसी राजनीतिक दल ने ऐसा कार्यक्रम चलाया है।
उन्होंने कहा कि इस हस्ताक्षर अभियान से मुझे काफी लाभ हुआ है। मुझे प्रदेश के 30 प्रतिशत लोगों का मोबाइल नंबर मिल गया है। मैं जब चाहूंगा इनसे संपर्क कर सरकार के कामकाज के बारे में फीडबैक ले सकता हूं।

No comments:

Post a Comment