Wednesday, July 20, 2011

बियाडा जमीन विवाद


 बियाडा ने राज्य में औद्योगिक इकाइयां, इंजीनियरिंग और मेडिकल संस्थान लगाने के लिए बड़ी संख्या में निवेशकों को जमीन दी। इसमें पांच-छह ऐसे नाम हैं जिनका सीधा संबंध राज्य के बड़े राजनेताओं और अधिकारियों से है। राज्य की समाज कल्याण मंत्री परबीन अमानुल्लाह और वरीय आईएएस अधिकारी अफजल अमानुल्लाह की बेटी रहमत अमानुल्लाह को बिहिया में, मानव संसाधान विकास मंत्री की बेटी उर्वशी शाही और जदयू सांसद जगदीश शर्मा के पुत्र राहुल कुमार को हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र में, आनंद किशोर को बिहटा में, पूर्व मंत्री अवधेश नारायण सिंह के रिश्तेदार डॉ.बी.डी.सिंह और फारबिसगंज में भाजपा के एमएलसी से जुड़ी ऑरो सुन्दरम कंपनी का भी नाम शामिल है।
विपक्षी दलों ने इसी का हवाला देकर पटना।  बियाडा के जमीन आवंटन में गड़बड़ी के आरोप और फारबिसगंज में पुलिस फायरिंग के मुद्दे पर विपक्ष ने विधानमंडल के दोनों सदनों में जमकर हंगामा किया। हंगामा और शोर-गुल के कारण विधान परिषद की कार्यवाही दो बार तो विधानसभा की कार्यवाही एक बार  स्थगित हुई। विधानसभा में फारबिसगंज में बियाडा की जमीन का आवंटन और पुलिस फायरिंग के मुद्दे पर हंगामा हुआ तो विधान परिषद में बियाडा की जमीन के आवंटन का मुद्दा उठा और विपक्ष ने कार्यवाही नहीं चलने दी।
जमीन आवंटन में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के आरोप लगाये हैं। दूसरी ओर रहमत अमानुल्लाह को जमीन आवंटन मामले की खबर दिखाए जाने के बाद उनके पिता अफजल अमानुल्लाह और मां परबीन अमानुल्लाह ने अपने वकल के माध्यम से अपनी बात रखी है, साथ ही समाचार चैनलों को नोटिस भेजा है। एमबीए करने के बाद मैंने चार साल तक नौकरी की। उसी दौरान बिहार में काम करने की इच्छा हुई। मैंने नौकरी छोडक़र खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश की परियोजना तैयार की। जून, 11 में मुझे बियाडा से बिहिया में 8093 वर्ग मीटर जमीन मिली। मेरे पिता वरीय आईएएस अधिकारी हैं और मां बिहार सरकार में मंत्री। लेकिन बियाडा से जमीन मुङो अपनी बदौलत मिली है। इसमें मेरे अभिभावकों की कोई भूमिका नहीं है
बियाडा के जमीन आवंटन में गड़बड़ी के आरोप और फारबिसगंज में पुलिस फायरिंग के मुद्दे पर विपक्ष ने विधानमंडल के दोनों सदनों में जमकर हंगामा किया। हंगामा और शोर-गुल के कारण विधान परिषद की कार्यवाही दो बार तो विधानसभा की कार्यवाही एक बार  स्थगित हुई। विधानसभा में फारबिसगंज में बियाडा की जमीन का आवंटन और पुलिस फायरिंग के मुद्दे पर हंगामा हुआ तो विधान परिषद में बियाडा की जमीन के आवंटन का मुद्दा उठा और विपक्ष ने कार्यवाही नहीं चलने दी।


No comments:

Post a Comment