Saturday, February 11, 2012

युवा उत्साह में दिखे बदलाव के संकेत



  • राकेश प्रवीर
 पहले चरण की तरह दूसरे चरण का मतदान प्रतिशत भी उत्साह जगाने वाला रहा। करीब 60 फीसदी मतदान साल 2007 से 17 प्रतिशत अधिक रहा। गुनगुनी धूप में चेहरे पर चमक लिए उमड़ी युवाओं की भीड़ ने यह साफ कर दिया कि उनकी यह पहल बदलाव के लिए है। एक ऐसा बदलाव, जो महज व्यक्ति तक नहीं, बल्कि व्यवस्था परिवर्तन में भी सहायक हो। ये वे युवा थे, जिन्होंने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया है। चाहत और उम्मीदें उनकी आंखों में साफ झलक रही थीं। निश्चित तौर पर न तो ये परंपरागत वोटर हैं और न ही व्यवस्था से हताश-निराश। बल्कि आत्मविश्वास और चाहत से लबरेज आकांक्षाओं के साथ यह उनकी सकारात्मक पहल थी। एक ऐसी पहल, जिसका आह्ïवान युवा राजनीति के प्रतीक अखिलेश यादव और राहुल-प्रियंका ने इनसे किए थे। युवा आईकॉन बने इन नेताओं ने लक्षित भी तो इन्हें ही किया था। इस चरण के करीब 1.94 करोड़ मतदाताओं में शामिल लगभग 47 लाख युवा मतदाता सूबे की तस्वीर बदलने में निर्णायक हो सकते हैं। इन्हीं उम्मीदों के साथ राजनीति के युवा नेतृत्व ने इन्हें टारगेट भी किया था। आमतौर पर यह माना जा रहा है कि ये युवा मतदाता इस चरण की करीब 40 सीटों के परिणाम को प्रभावित करेंगे।
पिछले करीब पांच महीने से अपनी क्रांतिरथ यात्राओं से युवाओं को झकझोर रहे सपा के राज्य अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी के साथ ही युवाओं के इस उत्साह के लिए चुनाव आयोग को भी श्रेय देना चाहिए। जगह-जगह लगे चुनाव आयोग के होर्डिंग्स और बैनर इन युवाओं को ही मतदान के लिए उद्वïेलित कर रहे थे...सेना के जवानों को प्रतीक बनाकर युवाओं से ही तो कहा जा रहा था कि देश की खातिर ये अपनी जान देते हैं...आप मतदान भी नहीं करेंगे...। इसके साथ ही आयोग का यह भी आह्ïवान था कि पहले मतदान, फिर जलपान...। नतीजा रहा कि मतदान शुरू होने के दो घंटे के अंदर ही मतदान का औसत प्रतिशत करीब 20 पर पहुंच गया। व्यवस्थागत खामियों की हल्की झलकियों के बावजूद युवा उत्साह ने अपना रंग दिखाया और शाम होते-होते मतदान प्रतिशत को 60 के मुकाम पर पहुंचा दिया।
दूसरे चरण का मतदान पूर्वांचल के उन क्षेत्रों में था, जो आमतौर पर मठ, मनी और मसल पॉवर के लिए जाने जाते हैं। पूर्वांचल के गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर और संतकबीर नगर में शनिवार को 59 सीटों के लिए मतदान हुए। सभी सीटों पर दोपहर 4 बजे तक करीब 53 फीसदी मतदान हो चुका थे। देवरिया में एक बजे तक सबसे अधिक 40 प्रतिशत मतदान हुआ था। इससे पहले सुबह 11 बजे तक 19 फीसदी और 9 बजे तक केवल 7.40 फीसदी मतदान हुआ था। मतदान का बढ़ा यह प्रतिशत राजनीति के युवा नेतृत्व में विश्वास भी भर रहा है। अखिलेश हों या राहुल, दोनों का आह्ïवान व्यवस्था परिवर्तन का ही है। निश्चिततौर पर युवाओं को यह आह्ïवान भाया है।

No comments:

Post a Comment