Monday, September 12, 2011

राष्ट्रीय राजनीति में मोदी की भूमिका


गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत पर भाजपा की बांछें खिल गई हैं। भाजपा ने जहां इस फैसले को सांप्रदायिकता के मोर्चे पर कठघरे में खड़े रहे मोदी को 'क्लीन चिट' मिलना करार दिया है, वहीं मोदी को संसद से लेकर सड़क तक घेरती रही कांग्रेस को इससे झटका लगा है। यही वजह है कि मोदी को भाजपा के हर कोने से बधाई मिली और उनकी राष्ट्रीय राजनीति में भूमिका भी तलाशनी शुरू कर दी गई है।
इस फैसले से मोदी का राजनीतिक कद भी बढ़ा है। पार्टी के भीतर से उनके राष्ट्रीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका में आने की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। आडवाणी ने कहा कि मोदी पार्टी द्वारा सौंपी जाने वाली किसी भी जिम्मेदारी को निभाने में सक्षम हैं। राज्यसभा में नेता विपक्ष अरुण जेटली ने एक सवाल के जवाब में कहा कि मोदी पहले से ही राष्ट्रीय राजनीति में हैं और हमारे प्रमुख नेताओं में हैं। गुजरात भाजपा के प्रभारी बलबीर पुंज ने कहा कि इस फैसले से मोदी को बड़ी भूमिका में मदद मिलेगी।
फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए जेटली ने कहा कि भाजपा शुरू से कहती रही है कि मोदी पर लगाए गए आरोप झूठे हैं और उनकी दंगों में कोई भूमिका नहीं थी। इससे साबित हुआ है कि मात्र प्रोपेगंडा व झूठे आरोप कभी भी साक्ष्य नहीं हो सकते हैं। मोदी का नाम एक भी आरोप पत्र में नहीं है और न ही विशेष जांच दल ने उन्हें दोषी पाया है। जेटली ने कहा कि मोदी को एक भी आरोप पत्र में शामिल नहीं किया गया है और न ही विशेष जाच दल ने उन्हें दोषी पाया है। लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने मोदी को बधाई देते हुए कहा कि मोदी ने अग्निपरीक्षा पास कर ली है, 'सत्यमेव जयते'। पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने भी मोदी को बधाई दी और कहा कि इससे साफ हो गया है कि मोदी के खिलाफ मामला झूठे प्रचार व दुर्भावना पर आधारित था।
दूसरी तरफ कांग्रेस ने भाजपा को इस मामले में ज्यादा न इतराने की नसीहत दी है। केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला मोदी को क्लीन चिट नहीं है। एसआइटी की रिपोर्ट अभी सार्वजनिक नहीं है और उसे वह अहमदाबाद में मजिस्ट्रेट के सामने रखेगी। खुर्शीद ने कटाक्ष करते हुए कहा कि क्या भाजपा को सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट न ट्रायल कोर्ट के रिकॉर्ड की सारी जानकारी है? कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि भाजपा ऐसे दिखा रही है जैसे मोदी को बरी कर दिया हो। सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत में नए सुबूतों के साथ मामले को रखने को कहा है। उसका इंतजार करें।

No comments:

Post a Comment