Saturday, January 7, 2012

मुद्दा:भ्रष्टाचार की काली कमाई की चुनौती



  • धनबल और बाहुबल से कै से पार पायेगा आयोग
भ्रष्टाचार की काली कमाई से चुनाव को बचाना चुनाव आयोग के लिए भी चुनौती बनती जा रही है। पिछले दो-तीन दिनों में उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से भारी मात्रा में बरामद हुई राशि और असलहों से यह आशंका पूरी मजबूती से उभरी है कि चुनाव में धनबल और बाहुबल का जमकर उपयोग हो सकता है। विगत पांच वर्षों में प्रदेश में हुए हजारों करोड़ के विभिन्न घोटालों के बाद एक बात तो तय है कि प्रदेश के राजनेताओं के पास अकूत धनराशि आ गयी है। चुनाव को प्रभावित करने के लिए भ्रष्टïाचार की काली कमाई का उपयोग न हो, इस पर भले ही निर्वाचन आयोग सचेत है और तमाम तरह के निरोधात्मक उपाय भी अपना रहा है,मगर अहम सवाल यह भी है कि क्या पूरी तरह से इस तरह के कुत्सित प्रयास को रोकने में आयोग सक्षम हो पायेगा। पिछले एक सप्ताह केअंदर ही करीब पांच करोड़ रुपये, भारी मात्रा में सोने और चांदी के साथ ही असलहों की बरामदगी कहीं न कहीं धनबल और बाहुबल से मुक्त चुनाव पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करती है।
राज्य विधानसभा के चुनाव में पैसे के खेल को रोकने के लिए आयोग तमाम तरह की कवायद कर रहा है। चुनाव आयोग की सख्ती पर सवाल नहीं है, बावजूद इन आशंकाओं से भी मुक्त नहीं हुआ जा सकता है कि चुनाव में धनबल के प्रभाव नहीं होगा। भ्रष्टïाचारी अपनी हरकत से बाज आयेंगे, इस पर भी सवाल है। राजनेताओं के अलावा राजनीतिक संरक्षण में पले-बढ़े रंगदार-ठीकेदार और कारोबारी भी अपने आकाओं के लिए कोई कोर-कसर छोडऩा नहीं चाहेंगे। इसी का मिसाल है कि पिछले एक सप्ताह के दौरान पुलिस चेकिंग में विभिन्न स्थानों से करीब पांच करोड़ रुपए बरामद किए गए हैं। इस रकम की वैधता की जांच का जिम्मा आयकर विभाग को दिया गया है। फैजाबाद में बीकापुर के दो व्यक्तियों से 81 लाख 84 हजार 104 रुपए विगत 5 जनवरी को बरामद किए गए। वहीं गाजियाबाद में तीन स्थानों पर चैकिंग के दौरान 90 लाख रुपए मिले। मेरठ में 40 लाख रुपए बरामद हुए। बरेली में 23 लाख सात हजार छह सौ रुपए मिले। वाराणसी में पांच व्यक्तियों से 19 लाख 50 हजार रुपए और चार किलो चांदी की सिल्ली पुलिस ने बरामद की है। पांच में से चार व्यक्ति सिंगरौली मध्यप्रदेश के और एक वाराणसी का है। इन्हें गिरफ्तार कर पुलिस पूछताछ कर रही है।
बीते गुरुवार की शाम बाराबंकी में चलाये गये चेकिंग अभियान में पुलिस की बरामदगी देर रात तक एक करोड़ 37 लाख 450 नकद रुपयों तक जा पहुंची। इस दौरान जहां पुलिस ने सात असलहे व कारतूस बरामद किये वहीं नौ किलो 816 ग्राम चांदी भी बरामद करने में उसे सफलता मिली। वहीं विभिन्न थाना क्षेत्रों में आधा दर्जन से ज्यादा संदिग्ध लोगों को भी हिरासत में लिया गया। पकड़े गये लोगों से पुलिसिया पूछताछ जारी है। चुनाव आचार संहिता के अनुपालन में निर्धारित सीमा से अधिक धनराशि व शस्त्रों को लाने-ले जाने के लिए डीएम व पुलिस अधीक्षक की पूर्व अनुमति की जरूरत है। चुनाव आयोग का स्पष्टï निर्देश है कि अवैध रूप से होने वाली धनराशियों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखी जाए।
आयोग के निर्देश पर ही चेकिंग अभियान की कमान क्षेत्राधिकारियों को दी गयी है। इसी क्रम में प्रदेश की थाना रामसनेहीघाट पुलिस को 70 लाख रूपये बरामद करने में सफलता मिली। थाना प्रभारी रमेश दुबे ताला मोड़ फैजाबाद बाईपास मार्ग के पास चेकिंग कर रहे थे। इसी बीच लखनऊ की ओर से जा रही एक बोलेरो गाड़ी को पुलिस ने रोकी। जब इस गाड़ी की तलाशी ली गयी तो सभी भौंचक रह गये। गाड़ी से कुल 70 लाख रूपया बरामद हुआ। इनमें 500 व 1000 की नोटे थीं। पुलिस के घेरे में आये बलिया निवासी अनिल सिंह ठाकुर व मृत्युजंय कुमार तथा बिहार निवासी अमित कुमार व चालक मनोज तिवारी शामिल हैं। फिलहाल पकड़े गये चारों संदिग्ध व्यक्तियों ने अपने को सरिया का कारोबारी बताया और कहा कि वह व्यापारियों से वसूली की गयी रकम ले जा रहे हैं। पुलिस ने इनके पास से एक लाइसेंसी राइफल भी बरामद की। उधर चेंकिग अभियान में ही पुलिस ने गोसाइगंज लखनऊ निवासी शिवकंठ गुप्ता के पास से 2 लाख व आनंद त्रिपाठी के पास से डेढ़ लाख रूपये बरामद किये। इसके अलावा बाराबंकी कोतवाली नगर पुलिस ने जांच के दौरान नौ लाख 18 हजार रुपये व एक 12 बौर का तमंचा तथा दो कारतूस, कोतवाली फतेहपुर पुलिस ने एक लाख 10 हजार रुपये, थाना रामनगर पुलिस ने 10 लाख 81 हजार 850 रुपये तथा थाना सफदरगंज पुलिस ने 29 लाख 50 हजार रुपये एवं मसौली पुलिस ने बिना अनुज्ञप्ति की एक लाइसेंसी राइफल भी बरामद की हैं। बरामद नकद रकम व असलहों की जांच पड़ताल पुलिस कर रही है।
इसी सिलसिले में हैदरगढ़ कोतवाली क्षेत्र में दरोगा जेबी सिंह व सुबेहा थानाध्यक्ष एसएन सिंह ने सुल्तानपुर की ओर से आने वाली एक इण्डिका कार की जांच की तो उसमें सवार तीन लोगों के पास से रुपयों से भरा एक लाल रंग का बैग मिला, मगर उक्त तीनों युवक पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहें। इस मामले में फिलहाल पुलिस ने इलाहाबाद निवास कार चालक को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है। पुलिस के अनुसार उक्त बैग में 60 लाख 37 हजार 390 रुपये थे। चेकिंग अभियान में ही थाना लोनीकटरा के छबील चौकी के पास एक कार से शिवरतनगंज थाना सीएसएम नगर निवासी सुरेश बहादुर, प्रतापगढ़ निवासी अमरजीत, बलिया निवासी रणजीत व राजन तथा लखनऊ निवासी कमलेश के पास से तीन बन्दूकें व दो रीवालवर बरामद किये गए। जांच के दौरान कमलेश के पास से पुलिस ने 6 लाख 30 हजार 210 भी बरामद किये हैं। इन दोनों थाना क्षेत्रों में अब तक कुल 17 लाख 17 हजार 600 रूपया बरामद हुए हैं। पुलिस का कहना है कि बरामद असलहे लाइसेंसी हैं लेकिन हिरासत में लिये गये लोग उसके कागजात नहीं दिखा सके। अब तक हुई ये तमाम बरामदगियां यह साबित करने के लिए काफी है कि धनबली अपने प्रयास में जुटे हैं। इनसे निबटना वाकई चुनाव आयोग के लिए एक कठिन चुनौती है।

No comments:

Post a Comment