Sunday, March 18, 2012

आजम ने फिर ली शपथ, चार को स्वतंत्र प्रभार

उत्तर प्रदेश में जो पहले कभी नहीं हुआ वह रविवार को हुआ। यानी, किसी मंत्री को अधूरी शपथ लेने के कारण दुबारा से शपथ दिलायी गयी। ये मंत्री रहे मोहम्मद आजम खां। उन्होंने 15 मार्च को अखिलेश सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में जो शपथ ली थी, उसे मुकम्मल नहीं माना गया। इसके अलावा चार राज्य मंत्रियों को प्रोन्नत कर स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्री की भी शपथ दिलाई गयी। ये मंत्री रहे- राजेन्द्र सिंह राणा, अरविन्द सिंह गोप, भगवत शरण गंगवार और श्रीमती अरुणा कोरी।राजभवन के गांधी सभागार में आयोजित एक सादे समारोह में राज्यपाल बीएल जोशी ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में इन मंत्रियों को शपथ दिलाई। इस मौके पर मंत्रिमंडल के कई सदस्य, वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।गौरतलब है कि 15 मार्च को अखिलेश यादव ने 19 कैबिनेट और 28 राज्य मंत्रियों के साथ शपथ ली थी। तब कैबिनेट मंत्री बनाये गये आजम ने गोपनीयता की शपथ तो दो बार ले ली, जबकि उनसे पद की शपथ छूट गयी। उस समय जब इस ओर ध्यान दिलाया गया तो उन्होंने फिर गोपनीयता की ही शपथ ले ली।
शपथ ग्रहण के अगले ही दिन एक अधिवक्ता ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ में याचिका दाखिल कर आजम की शपथ को अधूरा करार देते हुए उसकी वैधता को चुनौती दी थी। इसको देखते हुए आजम को आज दोबारा शपथ दिलाई गयी।
प्रदेश में चार राज्य मंत्रियों को स्वतंत्र प्रभार मिल जाने के बाद अब अखिलेश मंत्रिमंडल में 19 कैबिनेट मंत्री के साथ चार राज्यमंत्री [स्वतंत्र प्रभार] हो गये हैं जबकि राज्य मंत्रियों की संख्या 28 से घट कर 24 रह गयी है। बहरहाल मंत्रिमंडल की कुल संख्या अखिलेश यादव को मिला कर 48 पर ही कायम है।प्रमोद व मित्रसेन बने प्रोटेम स्पीकर लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी एल जोशी ने 16वीं विधानसभा के लिए चुने गए विधायकों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाने की खातिर सदन के दो वरिष्ठतम सदस्यों प्रमोद तिवारी और मित्रसेन यादव को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है।तिवारी प्रतापगढ़ की रामपुर खास विधानसभा सीट से लगातार दसवीं बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। वर्ष 1974 में पहली बार विधानसभा चुनाव जीतने वाले यादव 16वीं विधानसभा के लिए फैजाबाद की बीकापुर सीट से निर्वाचित हुए हैं।

No comments:

Post a Comment