Friday, November 4, 2011

महंगाई पर ममता नहीं


पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी से संप्रग के कुनबे में भड़की आग बुझाने में कांग्रेस के पसीने छूट रहे हैं। तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी की संप्रग से बाहर जाने की धमकी और दूसरे सहयोगियों के बगावती तेवरों से उपजे सियासी संकट ने कांग्रेस को भी अपनी ही सरकार पर 'रोल बैक' का दबाव बनाने के लिए मजबूर कर दिया है।
ममता के सुर में संप्रग के दूसरे सहयोगियों का सुर मिलने के बाद कांग्रेस ने भी मूल्य वृद्धि पर अपने सहयोगियों की भावनाओं का समर्थन कर उनका गुस्सा ठंडा करने की कोशिश की है। साथ ही डीजल और रसोई गैस के दाम न बढ़ाने को आम आदमी के प्रति अपनी संवेदनशीलता के रूप में पेश कर सबका गुस्सा ठंडा करने की कोशिश भी की है। कांग्रेस ने अपनी ही सरकार से इस मसले पर हर कदम उठाने की अपील की है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री की वापसी से पहले ममता बनर्जी से भी रुख और ज्यादा सख्त न करने के लिए बातचीत शुरू कर दी है। इस कड़ी में वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने तृणमूल के वरिष्ठ नेता मुकुल राय से भी बातचीत की तो वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा कोलकाता में तृणमूल सुप्रीमो से मिले। कांग्रेस ने पहले ही ममता बनर्जी की भावनाओं से सहमति जताकर अपनी सरकार से आम आदमी को राहत देने का आग्रह किया है।
कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन एवं महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि 'कंपनियां दाम बढ़ा रही हैं, यह लोगों को समझाना मुश्किल है। आखिर कंपनियों को भी यह अधिकार सरकार ने दिए हैं। सरकार चलाने के तौर-तरीके और प्रशासन की मजबूरियों को हम समझ रहे हैं। लेकिन इससे निजात दिलाने के लिए सरकार को कुछ कदम तो अवश्य उठाने चाहिए।' रोलबैक या फिर करों में कमी के सवाल को वह टाल गए और कहा कि 'जो भी कदम संभव हो वह उठाए जाएं।'
कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ममता की धमकी पर कुछ नहीं कहा, लेकिन यह माना कि दाम बढ़ने से सहयोगी दलों की चिंता से पार्टी भी सहमत है। वैसे भी ममता के समर्थन में द्रमुक खुलकर आगे आ गई। द्रमुक नेता टीआर बालू ने कहा कि यह आम आदमी की दिक्कतों से जुड़ा मुद्दा है और इसे संसद में जरूर उठाया जाएगा। इसी तरह एनसीपी और नेशनल कांफ्रेंस ने 16 माह में 11वीं पर पेट्रोल के दाम बढ़ाने को नाकाबिले बर्दाश्त बताया और कहा कि उनसे इस बारे में कभी विमर्श ही नहीं किया गया। नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष डॉ फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि वह इस मसले को कैबिनेट की अगली बैठक में उठाएंगे। इसी तरह एनसीपी नेता तारिक अनवर ने महंगाई से राहत के लिए प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से तत्काल कदम उठाने को कहा।

No comments:

Post a Comment